रवि का होमवर्क - प्रेरक हिंदी कहानी

रवि एक आलसी लड़का था। वह कभी अपना होमवर्क नहीं करना चाहता था। वह कहता था, "यह बहुत उबाऊ है।
"वह खेलना पसंद करता था। उसके माता-पिता ने कहा, "रवि, अगर आप अपना होमवर्क नहीं करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं सीखेंगे।" लेकिन रवि उनकी बात टाल देता था। 

उसके शिक्षक भी कहते थे, "यदि आप कड़ी मेहनत नहीं करते हैं, तो आप परीक्षाओं में Fail  हो जाएंगे।"

लेकिन उसे अपना होमवर्क करना कभी पसंद नहीं आया। उसे हमेशा इसके लिए दंडित किया गया। एक बार Holi की छुट्टी थी। उसके शिक्षक ने उसे कुछ गृहकार्य (HomeWork) दिया। 

उसे छुट्टी पर काम करने का विचार पसंद नहीं आया Holi की पूर्व संध्या पर, रवि ने अपने पालतू कुत्ते को एक छोटी गुड़िया के साथ खेलते हुए देखा, जिसे उसने पहले कभी नहीं देखा था।

 वह कुत्ते के पास गया और वह यह देखकर हैरान रह गया कि यह कोई गुड़िया नहीं है। वह लाल कोट, नुकीले जूते और टोपी पहने एक छोटा जादुई आदमी था
रवि का होमवर्क  - प्रेरक हिंदी कहानी



रवि एक बार में डर गया था। लेकिन उस आदमी को मदद के लिए पुकारते सुना। अब, रवि ने छोटे आदमी को अपने हाथ में ले लिया। "कृपया मुझे फिर से कुत्ते को न दें। 

यदि आप मुझ पर विश्वास करते हैं, तो मैं वादा करता हूँ कि मैं जो चाहूँगा वह करूँगा," छोटे आदमी ने अनुरोध किया। रवि ने एक पल के लिए सोचा और कहा, "ठीक है, मैं तुम्हें बचा लूंगा। लेकिन तुम्हें मेरा सारा होमवर्क करना चाहिए नहीं तो मैं तुम्हें कुत्ते को दे दूंगा।" 

छोटा आदमी डर गया था और इसलिए रवि का होमवर्क करने के लिए सहमत हो गया। अब, छोटा आदमी रवि का Homework करने लगा। लेकिन, छोटा आदमी कुछ भी नहीं जानता था, उसने हमेशा पूछा, "रवि, क्या आप मेरी मदद करेंगे?"

रवि को होमवर्क करते समय छोटे आदमी की हर चीज में मदद करनी पड़ी। होमवर्क करते समय, छोटा आदमी कहेगा, "इसकी वर्तनी क्या है?" 
रवि शब्दकोश में शब्द को खोजता था और उसके प्रत्येक अक्षर को पढ़ता था। 
तो छोटा आदमी कहेगा, "दो जमा तीन कितना होता है?" 
रवि गिनती करता और जवाब बताता। 

अंत में, Homework समाप्त हो गया। जब स्कूल फिर से खोला गया, तो रवि ने अपना होमवर्क अपने शिक्षक को सौंप दिया। रवि के सभी उत्तर सही थे और उसने सभी विषयों में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए।

यह देखकर उनके शिक्षक और माता-पिता बहुत खुश होने के साथ-साथ हैरान भी थे। 

क्या आप जानते हैं कि रवि का गृहकार्य किसने किया था? 
हाँ, रवि ने खुद किया था! 
दरअसल, छोटे आदमी ने हर चीज में उसकी मदद लेकर उसे ऐसा करवाया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ